IND vs BAN : पहले टेस्ट में इन धुरंधरों के बीच होगी रोमांचक जंग, 'तूफान' से कैसे निपटेंगे रोहित-जायसवाल?
Advertisement
trendingNow12436577

IND vs BAN : पहले टेस्ट में इन धुरंधरों के बीच होगी रोमांचक जंग, 'तूफान' से कैसे निपटेंगे रोहित-जायसवाल?

भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर को दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने जा रही है. दोनों ही टीमों ने इसके लिए चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में अच्छी तैयारियां की हैं. 

 IND vs BAN : पहले टेस्ट में इन धुरंधरों के बीच होगी रोमांचक जंग, 'तूफान' से कैसे निपटेंगे रोहित-जायसवाल?

India vs Bangladesh 1st Test : भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर को दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने जा रही है. दोनों ही टीमों ने इसके लिए चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में अच्छी तैयारियां की हैं. दोनों टीमों पास कुछ अच्छे खिलाड़ी हैं जो मैच पर अपना प्रभाव छोड़ने के अलावा एक दूसरे के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे. आइए जानते हैं मुकाबले में कुछ खिलाड़ियों के बीच होने वाली रोमांचक जंगों के बारे में...

बुमराह vs शांतो

भारत के जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन टेस्ट मैचों में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. चेपॉक अश्विन का होम ग्राउंड भी है. दूसरी ओर बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हसन शांतो और अनुभवी मुशफिकुर रहीम बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं.
ऐसे में जसप्रीत बुमराह और शांतो का मुकाबला देखने लायक होगा. बुमराह की चुनौती से बांग्लादेश के कप्तान कैसे पार पाएंगे, यह देखना रोचक होगा. शांतो ने पिछले 10 टेस्ट मैचों में 32.95 की औसत से रन बनाए हैं. यह बहुत बड़ा आंकड़ा नहीं है, लेकिन शांतो टॉप ऑर्डर में एक अहम बल्लेबाज हैं. दूसरी ओर बुमराह का कोई जवाब नहीं है, जिन्होंने हाल ही में खेले गए 6 टेस्ट मैचों में 31 विकेट लिए हैं.

ये भी पढ़ें : 633 दिन बाद आज टेस्ट मैच खेलेगा भारत का ये खूंखार बल्लेबाज, BAN टीम में फैली दहशत!

अश्विन vs मुशफिकुर 

एक और शानदार मुकाबला अश्विन और मुशफिकुर रहीम के बीच देखने को मिल सकता है. अश्विन ने अपने पिछले 8 टेस्ट मैचों में 42 विकेट लिए हैं. तो रहीम ने भी इतने ही मैचों में 50.54 की औसत से रन बनाए हैं. रहीम मिडिल ऑर्डर में आते हैं, जब अश्विन गेंदबाजी कर रहे होते हैं. दोनों दिग्गजों का मुकाबला क्रिकेट प्रेमियों के लिए रोमांच बढ़ा सकता है. रहीम ने पाकिस्तान के खिलाफ दो मैचों की ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत में भी निर्णायक भूमिका निभाई थी.

पंत vs मेहदी

बांग्लादेश के स्पिनर मेहदी हसन मिराज भी पिछले 8 टेस्ट मैचों में 37 विकेट ले चुके हैं. भारत के खिलाफ उनका प्रदर्शन शानदार रहता है. पाकिस्तान के खिलाफ भी वह बढ़िया फॉर्म में थे. ऐसे में लंबे समय बाद क्रिकेट में वापसी करने वाले भारत के बाएं हाथ के तूफानी विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ उनका मुकाबला देखने लायक होगा. ऑफ स्पिनर आम तौर पर बाएं हाथ के बल्लेबाजों को तंग करते आए हैं. ऐसे में पंत की वापसी, उनका विस्फोटक अंदाज और मिराज की बॉलिंग का कॉम्बिनेशन एक और देखने लायक मुकाबला होगा.

ये भी पढ़ें : टॉस के वक्त इन 3 प्लेयर्स का टूटेगा दिल, कप्तान रोहित करेंगे Playing XI से बाहर!

जायसवाल vs तैजुल 

इसके अलावा बाएं हाथ के तैजुल इस्लाम एक और स्पिनर हैं, जिन्होंने पिछले 8 मैचों में 37 विकेट लिए हैं. भारत के  यशस्वी जायसवाल के साथ उनका मुकाबला बड़ा मजेदार हो सकता है. जायसवाल ने पिछले 9 मैचों में 70 के तूफानी स्ट्राइक रेट के साथ 68.53 की औसत से 1028 रन बनाए हैं. बाएं हाथ के बल्लेबाज बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ बड़े दयाहीन होते हैं. टॉप ऑर्डर पर कुछ समय बिताने के बाद जायसवाल इस्लाम के खिलाफ किस तरह से हाथ खोलते हैं यह भी देखने वाली बात होगी.

रोहित vs नाहिद 

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ओपनिंग में आएंगे. उन्होंने पिछले 10 टेस्ट मैचों में करीब 45 की औसत से बैटिंग की है. रोहित का भी बैटिंग स्टाइल आक्रामक है. इस समय बांग्लादेश के नाहिद राणा की बड़ी चर्चा है. उनकी तेजी ने विपक्षियों पर असर छोड़ा है. 150 किमी/घंटा की रफ्तार बल्लेबाजों को किसी भी पिच पर असहज करती है. इस युवा गेंदबाज और भारत के दिग्गज बल्लेबाज के बीच का मुकाबला भी दिलचस्प होगा. 

विराट कोहली पर भी सबकी नजर

इसके अलावा, दोनों टीमों के टॉप परफॉर्मेंस करने वाले खिलाड़ियों पर भी नजर रहेगी. मौजूदा टीम में विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ सर्वाधिक 437 रन बनाए हैं. बांग्लादेश की ओर भारत के खिलाफ मुशफिकुर रहीम ने सर्वाधिक 604 रन बनाए हैं. सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ 23 विकेट लिए हैं. बांग्लादेश के लिए शाकिब अल हसन भारत के खिलाफ सर्वाधिक 21 विकेट ले चुके हैं.

Trending news